प्रभावी घर का बना चेहरा क्रीम व्यंजनों

सभी अवसरों और किसी भी प्रकार की त्वचा के लिए चेहरे के लिए सिद्ध व्यंजनों पर विचार करें, जो घर पर अपने हाथों से बनाना आसान है । वे काम करेंगे, कभी-कभी, महंगी क्रीम से बेहतर, और बहुत सस्ती कीमत पर ।
मॉइस्चराइजिंग क्रीम
सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त । दैनिक उपयोग के लिए आदर्श ।

एक ब्लेंडर का उपयोग करके, 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल, अंडे की जर्दी (अधिमानतः 4 बटेर) मिलाएं, जिसे 1 चम्मच शहद (जोड़ा जा सकता है) से बदला जा सकता है । एक अलग कंटेनर में, एक नींबू का रस मिलाएं (आप 5 ग्राम नींबू का रस और 2 बड़े चम्मच पानी बदल सकते हैं) और 1 चम्मच ग्लिसरीन । इन मिश्रणों को मिलाएं और एक ब्लेंडर के साथ मिलाएं ।

परिणामस्वरूप मिश्रण में, कपूर शराब की 5 बूंदें, 3 के चंदन आवश्यक तेल (गुलाब, बरगामोट, नेरोली, पचौली, ऋषि के साथ बदला जा सकता है), विटामिन ए और ई के 1 कैप्सूल ।

आवश्यक तेल और विटामिन को पहले एलर्जी की प्रतिक्रिया के लिए जांचना चाहिए, उदाहरण के लिए, कोहनी मोड़ पर ।
शुष्क और संवेदनशील त्वचा के लिए
हालांकि खाना पकाने की प्रक्रिया अपेक्षाकृत भारी है, लेकिन प्रभाव मजबूत होगा ।

कोकोआ मक्खन की समान मात्रा के साथ माइक्रोवेव में 1/2 चम्मच मोम पिघलाएं । 850 वाट की शक्ति के साथ, इसमें लगभग 45 सेकंड लगेंगे ।

गर्म मिश्रण में 1/2 टीस्पून एलो जूस और 1 टीस्पून बादाम का तेल मिलाएं (आप कर सकते हैं, लेकिन इसे किसी भी सब्जी से बदलना अवांछनीय है) । लगभग एक मिनट के लिए ब्लेंडर से फेंटें।

विटामिन ए और ई का 1 कैप्सूल, नारंगी आवश्यक तेल की 5 बूंदें (इलंग-इलंग, दौनी, पचौली के साथ बदला जा सकता है) जोड़ें । पूरी तरह से ठंडा होने तक कभी-कभी हिलाएं ।
तैलीय त्वचा के लिए
1/2 टीस्पून पिघले हुए मोम में 1 टीस्पून शहद मिलाएं । यदि त्वचा पर भड़काऊ प्रक्रियाएं हैं, तो लैनोलिन के साथ मोम के आधे हिस्से को बदलने की सिफारिश की जाती है । मिक्स करें और जैतून का तेल के 3 बड़े चम्मच जोड़ें (आड़ू या जोजोबा तेल के साथ बदला या जोड़ा जा सकता है), टकसाल आवश्यक तेल की 4 बूंदें और 3 के ।

सूखी और सामान्य त्वचा के लिए काढ़े के आधार पर
क्रीम की तैयारी के लिए, काढ़े को शरीर के अधिक आंदोलनों की आवश्यकता होती है, लेकिन प्रभावशीलता अधिक होती है । स्टीमिंग के लिए जड़ी बूटी फार्मेसी में और हर्बलिस्ट से खरीदी जा सकती है ।

डालना और 1/4 चम्मच । सूखी जमीन बिछुआ पत्तियां और 1/2 चम्मच । बिर्च कलियों उबलते पानी के 50 मिलीलीटर । कम गर्मी पर एक बंद ढक्कन के नीचे 15 मिनट के लिए सिमर ।

माइक्रोवेव में 3 चम्मच मोम पिघलाएं । इसमें 5 चम्मच जैतून का तेल (किसी अन्य सब्जी के साथ बदला जा सकता है), 5 चम्मच प्राकृतिक मक्खन (केवल प्राकृतिक या नारियल, बादाम, ककड़ी का उपयोग करें) और विटामिन ए की 4 बूंदें जोड़ें ।
चिकनी होने तक एक ब्लेंडर के साथ फ़िल्टर्ड जलसेक के साथ मिलाएं ।

तैलीय त्वचा के लिए काढ़े पर आधारित
डालना और 1/4 चम्मच । सूखे पुदीने के पत्ते और 1/2 छोटा चम्मच । सेंट जॉन पौधा उबलते पानी के 60 मिलीलीटर । 15 मिनट तक पकड़ो। एक बंद कंटेनर में कम गर्मी पर । तनाव।

माइक्रोवेव में या पानी के स्नान में 2 मिलीलीटर सेटिल अल्कोहल को 60 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें (आप 2 जीआर को बदल सकते हैं । सुक्रोज स्टीयरेट के साथ या, चरम मामलों में, 2 जीआर । नमक) अंगूर के बीज का तेल और जोजोबा के 15 मिलीलीटर । शोरबा के साथ मिलाएं, एक ब्लेंडर या मिक्सर के साथ मलाईदार तक और 35 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा करें ।

साधारण सूखे बेकिंग खमीर के 1 चम्मच जोड़ें । इसे मिलाएं। 30 मिनट तक छोड़ दें । बंद ढक्कन के नीचे ।

संयोजन त्वचा के लिए काढ़े के आधार पर
, माइक्रोवेव में 3 चम्मच मोम को 50 मिलीलीटर बादाम के तेल के साथ पिघलाएं ।
उबलते पानी के 1/2 चम्मच कैमोमाइल 60 मिलीलीटर डालो और 15 मिनट के लिए उबाल लें । कम गर्मी पर । शोरबा के साथ एक मिक्सर या ब्लेंडर के साथ मारो और 35 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा करें ।

1 चम्मच बेकिंग खमीर जोड़ें, मिश्रण करें और एक बंद कंटेनर में 30 मिनट के लिए छोड़ दें । अदरक आवश्यक तेल (वैकल्पिक) की 5 बूंदें जोड़ें ।

सूखी और संवेदनशील त्वचा के लिए नाइट क्रीम
यदि नींद के दौरान त्वचा को ठीक होने का समय नहीं है (चोट लगना, चोट लगना आदि । ), फिर एक विशेष नाइट क्रीम आपकी मदद करेगी । बिस्तर पर जाने से पहले आवेदन करें । आवेदन के 30 मिनट बाद, नैपकिन या कपास पैड के साथ इसके अतिरिक्त को निकालना सुनिश्चित करें । क्रीम दैनिक उपयोग के लिए उपयुक्त है ।

पानी के स्नान या माइक्रोवेव में गर्मी 1/2 चम्मच मोम, 1/2 चम्मच ग्लिसरीन और 1 चम्मच जैतून का तेल (एक अन्य सब्जी के साथ बदला जा सकता है) एक तरल अवस्था में । इसे मिलाएं।

अंडे की जर्दी और ताजा ककड़ी के रस के 1.5 बड़े चम्मच मिलाएं, जो ककड़ी लोशन या टॉनिक के साथ बदलने के लिए अवांछनीय है । जब मोम मिश्रण लगभग 50 डिग्री सेल्सियस के तापमान तक ठंडा हो जाता है, तो इसमें खीरे के रस के साथ जर्दी मिलाएं । 3 के जोड़ें लैवेंडर आवश्यक तेल (वैकल्पिक) । चिकनी जब तक हिलाओ ।

तैलीय त्वचा के लिए नाइट क्रीम
दैनिक उपयोग के लिए भी उपयुक्त है । रात भर वसामय ग्रंथियों के काम को सामान्य करता है ।

माइक्रोवेव में 1/3 टीस्पून मोम और उतनी ही मात्रा में लैनोलिन पिघलाएं । यदि कोई लैनोलिन नहीं है, तो समान मात्रा में मोम जोड़ें । 2 चम्मच जोड़ें। जोजोबा तेल (आड़ू से बदला जा सकता है), चाकू की नोक पर बोरेक्स, 2 चम्मच । साटन देवदार और 1 चम्मच का आवश्यक तेल। bergamot.

आप 1 चम्मच जोड़कर प्रभाव को बढ़ा सकते हैं । 1/4 चम्मच के साथ गुलाब की पंखुड़ियों और करंट के पत्तों का काढ़ा । स्टार्च। काढ़ा बनाने की विधि: 1/2 टीस्पून कुचले हुए करंट के पत्ते और उतनी ही मात्रा में गुलाब की पंखुड़ियां 100 मिली उबलते पानी में मिलाएं । 15 मिनट के लिए कम गर्मी पर सिमर । तनाव के बाद, शोरबा तैयार हो जाएगा ।

संयोजन त्वचा के लिए नाइट क्रीम
अगर इस क्रीम को फ्रिज में रखा जाए तो यह ताजगी का अहसास देगी ।

2 बड़े चम्मच एलो जूस, 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल और 2 बड़े चम्मच मिल्क पाउडर को चिकना होने तक फेंटें ।

किसी भी कॉस्मेटिक साबुन से अपने चेहरे और गर्दन को गर्म पानी से साफ करें । तैयार द्रव्यमान को त्वचा पर लागू करें । पूरी तरह से अवशोषित होने तक कुछ मिनट के लिए एक परिपत्र गति में मालिश करें । सुबह में, साबुन से अपना चेहरा भी धो लें ।

कायाकल्प
दृश्य प्रभाव होगा यदि आप इस क्रीम का उपयोग हर 2 दिन में कम से कम एक सप्ताह में एक बार करें ।

50 मिलीलीटर गर्म, लेकिन उबलते पानी में, 1/5 चम्मच साइट्रिक एसिड, 1/2 चम्मच जिलेटिन, 1.5 बड़ा चम्मच शहद, 50 मिलीलीटर ग्लिसरीन जोड़ें । पूरी तरह घुलने तक अच्छी तरह मिलाएं । यदि ऐसा नहीं होता है, तो मिश्रण को पानी के स्नान में गर्म करें, भंग होने तक लगातार सरगर्मी करें । आप इसे उबाल नहीं ला सकते!

ठंडा होने के बाद, गुलाब के आवश्यक तेल की 5 बूंदें डालें । यदि त्वचा में लालिमा और जलन की प्रवृत्ति है, तो गुलाब के बजाय, 3 के लैवेंडर और 2 के स्प्रूस जोड़ें ।

मुँहासे और मुँहासे से
जोजोबा तेल के 10 मिलीलीटर में, प्रभाव (वैकल्पिक) को बढ़ाने के लिए प्रोपोलिस की 50 बूंदें और चाय के पेड़ के आवश्यक तेल की 2 बूंदें जोड़ें । जितनी बार अवशोषित हो सके लागू करें ।

प्राकृतिक, परतदार त्वचा के लिए
यदि “स्टोर” क्रीम लगाने के बाद, त्वचा और भी अधिक छीलने लगती है, तो इस नुस्खा को आजमाएं ।

भारी क्रीम की समान मात्रा के साथ 10 मिलीलीटर जैतून का तेल । आधा नींबू या 2.5 ग्राम साइट्रिक एसिड और लैवेंडर या चाय के पेड़ के आवश्यक तेल की 2 बूंदों का रस जोड़ें । इसके अतिरिक्त, आप विटामिन ए और ई का एक कैप्सूल जोड़ सकते हैं, लेकिन केवल अगर आप सुनिश्चित हैं कि कोई एलर्जी नहीं है (आप कोहनी मोड़ पर एक परीक्षण कर सकते हैं), अन्यथा और भी अधिक छीलने होंगे ।

सफाई
माइक्रोवेव में या पानी के स्नान में 2 बड़े चम्मच मोम और 45 मिलीलीटर नारियल का तेल पिघलाएं ।

एक अन्य कंटेनर में, लगभग 50 डिग्री सेल्सियस 60 मिलीलीटर ककड़ी का रस, 2 जीआर तक गर्म करें । बोरेक्स और ग्लिसरीन के 10 मिलीलीटर । Whisk के साथ पिघला मोम.